Saturday, October 18, 2008

जन्मदिन मुबारक हो ...........

आज आई है रात क़यामत की,
जिसका जन्मदिन उसकी शामत की,
ये है हॉस्टल हॉस्टल के कहानी,
बर्थडे बॉय के जुबानी ---

11:30 P.M. day before Bday
डर मेरे मन मैं छा रहा है -
हर दोस्त मैं एक हैवान नजर रहा है
हर हैवान अपने मन मैं कुछ पका रहा है
मुझे मारने के लिए अपने शस्त्र सजा रहा है
शस्त्र के साथ साथ IP से अपनी सेना भी बुला रहा है
सेना भी बुला रहा इतनी कि अब बचने पाऊँगा
सोचता हूँ क्या मैं कल सुबह का सूरज देख पाऊँगा


11:45 P.M. day before Bday
सोचते सोचते हूंकार सुनाई देती है
Wing मे हैवानो की सेना खड़ी लेकिन उन्हें कुछ
Happy bday
की जगह के मारो पुकार सुनाई देती है

लेकिन --
उन्हें कुछ समय के लिए रोका जाता है --
Dustbin मे पानी घोला जाता है --

जो पढ़ते नहीं कभी, उनके हाथों मे अखबारों का बण्डल है ,
Dustbin के पानी को कहते, गंगाजल से भरा कमंडल है --

00:00 a.m. B'day Celebration Begins
आखिर वो घड़ी गई,
हैवानों के चेहरों पर मुस्कान "बड़ी" गई

शोर बढ़ा --
और पाया अपने को हैवानों के बीचों बीच खड़ा |

एक "
हैप्पी बर्थडे" wish के साथ
दस लात लगाई जाती
है

उस Dustbin के गंगाजल मे,
कई बार डुबकी लगवाई जाती है |

अखबारों के Rollo se -

ऐसी बौछार कराई जाती है,

कि भगवान नहीं
गार्ड और वार्डेन की याद आई जाती है |

इन हूँकारो मे चिंख मेरी दब जाती है,
इन कठोर लम्हों मे सांसे मेरी थम जाती है ..........


ठंडे -ठंडे पानी से नहलाया जाता है,
मार्च के महीने मे मुझे जमाया जाता है |

उस काली पौलिश से मेरा तिलक किया जाता है -
मेरी Shaving Cream , tooth Paste का ,
मुझ पर हे ग़लत Use किया जाता है ..........

भगवान ने जो चीज़ बैठने को बनाई ,
उस पर आज इन हैवानों ने गीले अखबारों से आग लगायी -

मेरा हर पुर्जा-पुर्जा करहा रहा है
इन हैवानों मे किसी दोस्त को बुला रहा है
परन्तु,
मेरी सबसे अच्छा दोस्त भी
मेरी तसरीफ पर चटाके उड़ा रहा है --

12 :30 a.m. Birthday
भगवान ने देर से ही सही, पर मेरी सुन ली
अचानक से लात घूसों के बारिश थम ली
तसरीफ को अब जाके कुछ रहत मिली थी
मेरे चेहरे पर अब भी डर की लकीरे पड़ी थी --

अब जाके मुझे "
B'day Wishes" मिल रहे थे,
दोस्त थे मेरे, पर कोई गले नहीं मिल रहे
थे,
मैं भीगा - गंदगी मे लथपथ खड़ा था
महक रहा ऐसा जैसे सड़ा अंडा पड़ा था |


12 :45 a.m. Birthday
आज दोस्ती का अच्छा सीला मिला था --
१५ मिनट मे नहाने भर का मौका मिला
था


01:00 a.m. Birthday
सोचा था नहा कर आऊंगा
तो-
सभी जा चुके होंगे -
अपनी जीत के खुशिया मना चुके
होंगे-


ये क्या ?????????
ये हैवान मेरे ही रूम मे पड़े थे


ये हैवान भी मुझे अब दोस्त से लग रहे थे

क्यूंकि--
वही हैवान हाथ मे केक लिए खड़े थे |


केक काटा -

खाया-
खिलाया -
उससे ज्यादा केक मेरे मुंह पर लगाया -
मुझे कोल्ड ड्रिंक से भी नहलाया -


हैवानियत के अवतार इस दोस्त मे
उसका प्यार नजर आया --
उसके मीठे केक ने सारा दर्द भगाया -
उस मर मे भी उनका प्यार नजर आया -
ऐसे दोस्तों के साथ -
हॉस्टल मे अपना जन्मदिन मनाया ||

प्यार ऐसा कि कभी नहीं भूल पाऊँगा
इतनी मर के बाद भी लगता है
कि
अपना जन्मदिन
हर बार
इन हैवानों के बीच ही मनाऊँगा.....................
इन हैवानों के बीच ही मनाऊँगा.....................


...................... धन्यवाद दोस्तों .......................

आपका अपना ,
नवांकुर गुप्ता

9 comments:

Unknown said...

kya baat hai.....sau sunaar ki aur ek luhaar ki......dont worry tumhara b'day hum har saal aise hi manayenge.....march aane mein jyada time nahi hai...haathon mein khujli abhi se shuru ho gayi hai

gomes said...

@mabbo
are abhi khujli kyon ho rahi march to abhi dur hai
neways i must say navankur has fully picturised d b'day at hostel for those who never been to hostel

Navankur said...

@ mabbo...
Bhai abhishek aapke haat mai jayada khujli to hogi hi..... aapne kabhi apna bday hostel mai manaya nahin ...apne har bday par LG ke ghar bhag jate ho .....but we also waiting for april after march

Unknown said...

khujli itni jaldi shuru hone ka ek aur reason hai.......november....kyun gomes?????

gomes said...

@mabbo
kya yaar mabbo mein to mazak kar rha tun to serious ho kya teri khujli sahi hai march tak usse bacha ke rakhne novemver mein khatam mat kardena sari.....lol

Navankur said...

arey bhai logo ye khujli iss bar may tak bachani hai so No November, feb,march,april........khujli to iss bar "MAY" mai he mitayenge....simmy ke b'day par

simmy said...

@ above
abeoooooo abhe tun sab apni khair manao pehle gomes then bhaiyaji den mabbo ....
mera to bhut time hai dekha jayega nd wahi as usual kuch nahe hoga ....
:P

silence said...

belated happy birthday navankur :):)

Navankur said...

thnx Silence :)